Tuesday 7 May 2024

सांगानेर के 1000 वर्ष प्राचीन श्री ऋषभ देव मंदिर में ध्वजारोहण संपन्न


सांगानेर के 1000 वर्ष  प्राचीन श्री ऋषभ देव मंदिर एवं 4 00 वर्ष प्राचीन श्री चन्द्रप्रभु स्वामी श्वेताम्बर जैन मंदिरों में ध्वजारोहण कार्यक्रम संपन्न हुआ।  सांगानेर बस स्टैंड के पास त्रिपोलीया गली स्थित इन दोनों मंदिरों का वार्षिक ध्वजारोहण कार्यक्रम विधि विधान पूर्वक हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ. इस अवसर पर सिद्धाचल जी की पूजा पढाई गई. इस सन्दर्भ में उल्लेखनीय है की चोटानी बंधुओं द्वारा नागर शैली में निर्मित श्री ऋषभ देव स्वामी का मंदिर जयपुर का प्राचीनतम मंदिर है. यह अपनी स्थापत्य शैली एवं कलाकृतियों के लिए विख्यात है. इसका गुम्बद नयनाभिराम कलाकृतियों से पूर्ण है. इसकी सबसे बड़ी विशेषता ये है की इसमें प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया गया है. 

इस मंदिर के साथ ही एक ही परिसर में श्री चन्द्रप्रभ स्वामी का भी एक  मंदिर है जो की 400 वर्ष प्राचीन है एवं जिसकी प्रतिष्ठा उपाध्याय समयसुन्दर के द्वारा की गई थी. यश मंदिर अपने लदान शैली के लिए विख्यात है. 

कार्यक्रम में श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ, जयपुर के मंत्री श्री देवेंद्र जी मालू, सांस्कृतिक मंत्री श्री सुशील जी मुसल, खरतर गच्छ युवा परिषद् के मंत्री श्री अभिषेक जी  राक्यान आदि बड़ी संख्या में गणमान्य श्रावक उपस्थित रहे. 

ज्योति कुमार कोठारी 
जयपुर 



allvoices

No comments:

Post a Comment