Monday 15 October 2012

आमेर चंदाप्रभु भगवान का ऐतिहासिक मेला 18 अक्तूबर गुरुवार को

 आमेर में श्री चंदाप्रभु भगवान  का ऐतिहासिक मेला 18 अक्तूबर 2012 गुरुवार को आयोजित होगा। श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ द्वारा आयोजित यह मेला जयपुर में विराजित सभी साधू साध्वी भगवंतों के सान्निध्य में आयोजित होगा।  इस मेले के अवसर पर प्रातः 6 बजे शिवजीराम भवन से चतुर्विध संघ अमर के लिए पैदल प्रस्थान करेगा। वहां पर भक्तामर पाठ के पश्चात् प्राचीन श्री चंदाप्रभु भगवन के मंदिर में पक्षाल पूजन होगा। इसके बाद श्री नन्दीश्वर द्वीप की प्राचीन रचना में श्री नन्दीश्वर द्वीप की पूजा पढाई जाएगी। इस पूजा की रचना इसी मंदिर की प्रतिष्ठा के अवसर पर श्री शिवचंद्र गणी ने की थी।

पूजन पश्चात् सधर्मी वात्सल्य का आयोजन रखा गया है जिसमे हजारों लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। विशेष बात ये है की यह मेला कम से कम सौ वर्षों से आयोजित हो रहा है जिसमे सम्पूर्ण श्वेताम्बर  जैन समाज सम्मिलित होता आया है। इस मेले में खरतर गच्छ के अलावा तपागच्छ, स्थानकवासी, तेरापंथी अदि सभी शामिल होते हैं। जयपुर श्वेताम्बर जैन समाज का यह सब से बड़ा एवं प्राचीन समारोह है।

सभी सधर्मी बंधुओं से निवेदन है की इस मेले पर पधार कर समारोह की शोभा बढ़ाएं एवं समाज की एकता को परिपुष्ट करें। मेले में पधारने पर प्राचीन मंदिर एवं दादाबाड़ी के दर्शन एवं साधू साध्वी भगवंतों का सान्निध्य भी प्राप्त होगा।

Travel Jaipur: Historic Jain temple in Amber

Thanks,
Jyoti Kothari

allvoices

No comments:

Post a Comment