Tuesday 19 June 2012

संघ द्वारा कराये जा रहे निर्माण एवं रखरखाव के कार्य

श्री जैन श्वेताम्बर खरतर गच्छ संघ, जयपुर  द्वारा इन दिनों अनेक स्थानों पर निर्माण एवं रखरखाव के कार्य  कराये जा रहे हैं।  कुछ कार्य पूर्ण हो चुके हैं एवं अन्य कार्य प्रगति पर हैं।

1. मालपुरा दादाबाड़ी में बाहर की ओर रंग  करवा दिया गया है एवं दादाबाड़ी के हॉल में प्रारंभ करवाया जा रहा है। मीठे पानी के लिए 2.5 लाख लीटर की टंकी का निर्माण कार्य प्रगति पर है। विजली की निरावाध आपूर्ति के लिए 125 के वी DG सेट लगवाया जा रहा है। भोजनशाला के बाहर एक सुन्दर प्याऊ भी बनवाई जा रही है। दादाबाड़ी परिसर के मुख्य द्वार के पास 26 खम्वों का सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है। साथ ही जमीन की लेवेलिंग, वृक्षारोपण, बगीचा लगाना, बाउन्ड्री वाल को ऊँचा कराना आदि कार्य भी करवाया जा रहा है।
मालपुरा दादाबाड़ी में मीठे पानी एवं जनरेटर से बिजली की सुविधा शीघ्र

2. सांगानेर दादाबाड़ी में रंगरोगन करवा दिया गया है एवं सम्पूर्ण परिसर का मास्टर प्लान बनवाया जा रहा है। शीघ्र ही मास्टर प्लान के अनुसार काम प्रारंभ करवाया जायेगा।

3. आमेर दादाबाड़ी में पीछे का लान काफी पहले ही तैयार हो चूका है अब वहां पर (गोठ के स्थान ) पर नए latrine एवं bathroom बनवाए जा रहे हैं।

4. खोह मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य लगभग पुरा हो गया है।  अब वहां पर नए कमरों का निर्माण करवाया जायेगा।

5. टोंक फाटक मंदिर में गत वर्ष प्रतिष्ठा के समय ही अलग से दादाबाड़ी का निर्माण करवा कर प्रतिष्ठा करवा दी गई थी। उसके बाद मूलगंभारे के नवीनीकरण एवं उसमे कांच का काम करवा दिया गया था। उसके बाद  में मूलगंभारे की वेदी पर सोने का काम भी करवा दिया गया है।  अब ऊपर के हॉल का विस्तार किया जायेगा जिससे अधिक लोग उसमे बैठ कर धर्म आराधना कर सकें।

6. मोहनबाड़ी की धर्मशाला के बेसमेन्ट, प्रथम एवं द्वितीय मंजिल का काम पूरा हो चूका है एवं फर्नीचर बन रहे हैं। शीघ्र ही यह धर्मशाला यात्रिओं के उपयोग के लिए चालू हो जाएगी।  धर्मशाला के पास की जमीन पर मैरिज लान बनवाने का कार्य जल्दी शुरू किया जायेगा।

 मोहनबाड़ी मंदिर एवं दादाबाड़ी परिसर में रंग रोगन करवा दिया गया है। नए मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

7. विचक्षण यात्री निवास में ए सी कमरों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चूका है एवं अब 20 ए सी कमरे उपलब्ध हैं। यात्री निवास में एक मंजिल और चढाने का प्रस्ताव विचाराधीन है।

8. शिवजीराम भवन एवं विचक्षण भवन में रंगरोगन का कार्य गत वर्ष करवा दिया गया है।

इन सबके अलावा संघ के  अन्य परिसरों में भी टूट फुट मरम्मत आदि का कार्य निरंतर जारी है।  यह समस्त कार्य संघ के अपने स्रोत से आय एवं दानदाताओं के सहयोग से हो रहे हैं। सभी दानदाताओं से और अधिक सहयोग की प्रार्थना है।

Thanks,
 Jyoti Kothari

allvoices

No comments:

Post a Comment